ads

Breaking News

भारत के नए नक्शे से चिढ़ा पाकिस्तान, जानिए पाकिस्तान ने क्या कहा

Hindi News: भारत सरकार ने जब से जम्मू कश्मीर से धारा 370 को घटाया है तब से पाकिस्तान की बेचैनी कम होने का नाम नहीं ले रही है। हर एक अंतरराष्ट्रीय मंच से नाकामी मिलने के बाद भी पाकिस्तान ने भारत सरकार द्वारा जारी नए राजनैतिक नक्शे को भी खारिज कर दिया। इससे पाकिस्तान की बेचैनी साफ नजर आ रही है।


दरअसल, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित अंचल बनाने के बाद पहली बार भारत सरकार ने देश का नक्शा जारी किया। नए नक्शे में गुलाम कश्मीर और गिलगित-बालटिस्तान को भी दिखाया गया है। जिस वजह से पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में इसे भारत की अंतरराष्ट्रीय उल्लंघन बताते हुए इसे खारिज कर दिया।

आपको बता दें भारत सरकार द्वारा जारी इस नक्शे के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने कहा "भारत द्वारा शनिवार को जारी किया गया मानचित्र पूरी तरह से गलत है साथ ही कानूनी रूप से भी अवैध और अमान्य है"। आपको बता दें पाकिस्तान द्वारा जारी बयान में आगे कहा गया है कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्तावों का पूरी तरह से उल्लंघन है। पाकिस्तान इन राजनीतिक मानचित्रों को खारिज करता है जो संयुक्त राष्ट्र के मानचित्र से मेल नहीं खाते हैं।
आपको बता दें 5 अगस्त को भारत सरकार की तरफ से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया था और सरकार ने जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था। जहां विधानसभा तो होगी लेकिन लेफ्टिनेंट गवर्नर होगा और ज्यादातर अधिकार उसी के पास होंगे।

No comments