ads

Breaking News

भारत में 30 हजार रुपये किलो बिक रही है प्रधानमंत्री मोदी की ये पसंदीदा सब्जी, जानिए खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खानपान और प्रधानमंत्री मोदी की डेली रूटीन

जानिए क्या खाते हैं प्रधानमंत्री मोदी !


दोस्तों मौसम बदलने के साथ-साथ सब्जियों के दाम में उतार-चढ़ाव होता रहता है क्योंकि कुछ विशेष सब्जियां सिर्फ कुछ विशेष मौसम में ही मिलते हैं। अमूमन कोई भी सब्जी अपनी तय रेट से 50 से 60 रुपये महंगी हो सकती है और महंगी होने के बावजूद सब्जी लोग खाना पसंद करते हैं और खाएंगे भी क्यों नहीं सब्जियों से हमारे शरीर को अनगिनत फायदे जो मिलते हैं।

लेकिन आपको बता दें इन दिनों बाजार में एक सब्जी की कीमत इतना ज्यादा है कि एक गरीब व्यक्ति इसे खरीदने से पहले सौ बार सोचेगा। क्योंकि इस सब्जी की कीमत 60- 70 रुपये किलो नहीं बल्कि 30 हजार रुपये किलो से भी ज्यादा है।


आपको बता दें इस सब्जी के गुणों में ही इसकी महंगाई छुपी हुई है। दरअसल हम बात कर रहे हैं गुच्छी नाम की सब्जी की जो खासकर पहाड़ी इलाकों में मिलती है। इसका औषधिया नाम मार्कुला एस्क्यूपलेटा है साथ ही इस सब्जी को स्पंज मशरूम के नाम से देश के अन्य इलाकों में जाना जाता है।

इन 10 योगासनों को रोजाना कर के बाल झड़ने की समस्या को जड़ से खत्म करें
आपको बता दें गुच्छी को खेती करके नहीं उगाया जा सकता बल्कि इस सब्जी की उत्पत्ति पहाड़ों पर बिजली की गड़गड़ाहट और चमक से निकलने वाली बर्फ से होता है। इस वजह से इसकी कीमत हजारों में है और लगातार जंगलों को काटने की वजह से इसका उत्पादन काफी कम होता जा रहा है।
इस सब्जी की सबसे खास बात यह है कि इसमें बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन डी और कुछ जरूरी एमीनो एसिड पाए जाते हैं। इस वजह से इसे लगातार खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं बहुत ही कम हो जाती हैं। आपको बता दें कि सब्जी की मांग सिर्फ हिंदुस्तान में नहीं है बल्कि विदेशों में भी इस सब्जी को लोग खाना काफी पसंद करते हैं।
फरवरी से मार्च के महीने तक उगने वाली इस सब्जी को औषधी के रूप में तो इस्तेमाल किया जाता ही है साथ ही इस सब्जी से कई प्रकार के डिशेस भी बनाए जा रहे हैं। आपको बता दें पहाड़ी लोग इस सब्जी को कंपनियों और होटलों में 15 से 20 हजार रुपये किलो में सप्लाई करते हैं, जबकि बाजार में इसके दाम करीब 30 हजार तक पहुंच जाते हैं।


जानकारी के लिए आपको बता दें पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस गुच्छी नामक सब्जी का जिक्र किया था। उन्होंने बताया था कि हिमाचल प्रदेश में रहने के दौरान ये सब्जी उनकी सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक थी।


दुनिया की सबसे महंगी सब्जी-







MORE ARTICLE FROM THE WEB-

1- दिल को छू जाने वाली एक व्यक्ति की कहानी
2-दुनिया के 3 सबसे अनोखे घर

No comments