ads

Breaking News

भारत में असली जलपरी को पकड़ने की 5 चुकाने वाली घटनाएं

Real Mermaids Caught on Camera

Real Mermaids Caught on Camera

Mermaid Mystery In Hindi: इस दुनिया में कई रहस्यमयी जगह है लेकिन समुद्र की बात इन सब से अलग है। कहते हैं कि समुद्र अपने आप में एक रहस्य है जो अपने अंदर कई कई रहस्यों को समेटे हुए है। जिन को समझ पाना किसी की बस की बात नहीं है।

समुद्र की गर्भ में कुछ ऐसी चीजें मौजूद है जिन की गुत्थी अभी तक नहीं सुलझ पाई है या यूं कहें इसकी गहराई में एक अजीब सी दुनिया बसी है जिनमें से एक है जलपरियां। जलपरियां आज भी हम सबके लिए एक रहस्य है। लेकिन कई लोगों ने जलपरियों को देखने का दावा भी किया है तो चलिए आज हम आपको इन जलपरियों के रहस्य से रूबरू कराते हैं।

कहते हैं जलपरी देखने में परी की तरह बहुत ही खूबसूरत होती है लेकिन इनके शरीर की बनावट कुछ अजीब सी होती है। जलपरियों के शरीर का ऊपरी हिस्सा इंसान की तरह होता है और निचला हिस्सा मछली की तरह। 

समय-समय पर दुनिया भर से जलपरियों को देखने के दावे की खबरें सामने आती रहती है लेकिन अफसोस की बात तो यह है कि अभी तक इनके बारे में कोई ठोस सबूत नहीं मिल पाए हैं। इसीलिए कुछ लोग जलपरियों के वजूद को भी मानने से इनकार करते हैं।

जलपरियों से जुड़ा भारत में पहला दवा विशाखा पटना से आया था। दरअसल, एक सुबह समुद्र के किनारे में कुछ मछुआरों को एक अजीबोगरीब जीव मिला था। जिसे देखकर वहां मौजूद सब लोग चौक गए थे। 

History Of Mermaid In Hindi


बताया जाता है यह जीव हुबहू फिल्मों में दिखाए जाने वाले जलपरियों की तरह दिख रहा था इसलिए इसे लोग जलपरी मानने लगे। यह सचमुच जलपरी था की कोई समुद्री जीव इसका रहस्य अभी तक एक रहस्य बना हुआ है।

दूसरा किस्सा उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से आया था। दरअसल, यहां एक ऐसी बच्ची ने जन्म लिया था जो दिखने में एक नन्ही जलपरी की तरह दिख रही थी। 

हालांकि यह बच्ची जन्म लेने के बाद सिर्फ 9 मिनट तक ही जीवित रही थी। इस बच्ची की शारीरिक बनावट को देखकर कुछ लोग इसे जलपरी बताने लगे तो कुछ लोग इसे भगवान का चमत्कार मानने लगे। लेकिन डॉक्टरों ने इन सब झूठे दावों को खारिज करते हुए बताया कि यह मरमेड सिंड्रोम की वजह से ऐसा हुआ है।

इन 10 योगासनों को रोजाना कर के बाल झड़ने की समस्या को जड़ से खत्म करें

पुराणों की माने तो उनमें भी जलपरियों का जिक्र हमें देखने को मिल जाता है लेकिन पुराणों में इन्हें मत्स्यकन्या के रूप में बताया गया है। रामायण के थाई और कंबोडिया वर्जन में रावण की बेटी का उल्लेख है जो दिखने में बहुत खूबसूरत थी उसे सोनी की जलपरी कहा गया है। 

वहीं भारतीय दंत कथाओं में भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार का भी जिक्र मिलता है जिनके शरीर का ऊपरी हिस्सा और निचला हिस्सा मछली का है। कहते हैं सृष्टि का अंत होने वाला था तो भगवान विष्णु मछली का रूप धारण करके सृष्टि को विनाश होने से बचाया था।

इस दुनिया में जलपरियों का अस्तित्व है या फिर नहीं यह तो कह पाना बहुत मुश्किल है लेकिन जलपरियों से जुड़े किस्से कहानियों को सुनाना सिर्फ बच्चों को पसंद है बल्कि बड़ों को भी पसंद है। सभी इन के रहस्य को जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं।

Real Life Mermaids Caught on Camera-



MORE NEW ARTICLE-

1-अगर भगवान पर भरोसा नहीं है तो इस मोटिवेशनल स्टोरी को एक बार पढ़िए
2-एक एयर होस्टेस की दिल छू जाने वाली कहानी
3-दिल को छू जाने वाली एक व्यक्ति की कहानी

दोस्तों यह है भारत में  जल परियों का रहस्य (Mermaid Mystery in Hindi).

No comments