ads

Breaking News

TOP 10 Most Popular HINDI STORIES That Will Always inspire You

HINDI STORIES Is Essential For Your Success Read this To Search Out Why ?

आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को किताब पढ़ने तक की टाइम नहीं मिल पा रही है। जिस वजह से लोग कहानियों से प्रेरित नहीं हो पा रही है। इसलिए आज हम आपके लिए हिंदी स्टोरी (Hindi Stories) तथा इंस्पिरेशन से भरे 10 कहानी लेकर आए हैं जो आपको काफी प्रेरित करेगी।

Top 10 Most Popular HINDI STORIES

Top 10 Inspirational and Motivational Short HINDI STORIES

1-अकबर और बीरबल की कहानी (hindi story of akbar birbal):

एक बार की बात है अकबर एक सभा को संबोधित कर रहे थे उसी दौरान उन्होंने उस सभा में मौजूद सभी लोगों से एक प्रश्न पूछा जिसे सुनकर वहां बैठे बुद्धिजीवी हैरान हो गई और सोचने लगे कि यह किस तरह का सवाल है। उसी समय बीरबल वहां पहुंच गए और सब को चिंतित देख बीरबल ने अपने पास बैठे एक आदमी से पूछा कि आखिर यहां क्या चल रहा है। तभी वह आदमी ने बीरबल को बताया कि राजा ने एक अजीब सवाल पूछा है जिसका जवाब किसी को मालूम नहीं है इसीलिए सब चिंतित है। उसके बाद बीरबल उससे पूछा आखिर ऐसा कौन सा सवाल है जिसका उत्तर यहां बैठे किसी को भी पता नहीं है। उस आदमी ने उन्हें वह सवाल बताया...

Bargarh शहर में कुल कितने कौवे हैं ?

बीरबल मुस्कुराते हुए खड़े हो गए और सबको बोले कि इस सवाल का जवाब मुझे पता है। उसके बाद वह अकबर के पास गए और उन्हें बताया कि इस सवाल का जबाब 41 हजार पांच सौ तेईस है।

उसके बाद अकबर ने उन्हें पूछा कि उन्हें इस सवाल का जवाब कैसे पता चला, तो बीरबल ने जवाब दिया कि मेरा उत्तर पूरी तरह से राइट है अगर आपको कोई भी शंका है तो आप अपने आदमियों से कौवे की संख्या गिनने को कहें यदि इससे अधिक कौवे मिलते हैं तो दूसरे शहर से कौवे हमारे शहर के कौवे से मिलने आए हैं। यदि कम हैं, तो कौवे शहर से बाहर अपने रिश्तेदारों से मिलने गए हुए हैं। उसके बाद बीरबल के जवाब से प्रसन्न होकर अकबर ने उन्हें माणिक और मोती की चैन भेंट की।

कहानी का उद्देश्य (Moral of The Story)

अपने उत्तर से स्पष्टीकरण होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उत्तर देना।

आप के लिए आर्टिकल- 2 मिनट में लड़कियों को पटाने के तरीके

2- जीवन में हर किसी की एक अलग कहानी है


Inspirational STORIES

एक दिन एक लड़का अपने बूढ़े मां-बाप के साथ ट्रेन में बैठ कर अपने घर जा रहा था। वह लड़का 24 साल के आस पास हो चुका था, लेकिन पहले कभी वह ट्रेन में नहीं बैठा था। उसने ट्रेन की खिड़की खोली और चिल्ला चिल्ला कर कहा....

पिताजी, देखो कैसे पेड़ पीछे जा रहे हैं।" उसकी बात सुनकर पिताजी मुस्कुरा दिए, लेकिन वह लड़का ट्रेन के जिस सीट पर बैठा था उसके ठीक सामने एक महिला और 3 लोग बैठे थे। वह लोग 24 वर्षीय लड़के की बात सुनकर हैरान थे और सोच रहे थे कि कहीं यह लड़का मानसिक रोगी तो नहीं।
तभी वह लड़का फिर खड़ा हुआ और कहा, पिता जी देखो बादल हमारे साथ कैसे चल रहे हैं।

वह लड़का चिल्ला चिल्ला कर बोल रहा था इसलिए आस-पास बैठे सब लोग उसकी बात सुन रहे थे, लेकिन कोई भी उसका विरोध नहीं कर रहा था क्योंकि सबको यकीन हो गया था कि लड़के की मानसिक संतुलन ठीक नहीं है।

तभी एक महिला उस लड़के के बूढ़े मां-बाप के पास आकर बैठ गयी और कहा आप अपने बेटे को एक अच्छे डॉक्टर के पास क्यों नहीं ले जा रहे हो ?

उस लड़के के पिताजी ने मुस्कुराते हुए कहा, हम अभी शहर के एक बड़े अस्पताल से 3 महीने के बाद वापस आ रहे हैं, उसका ऑपरेशन हुआ था और भगवान की कृपा से ऑपरेशन कामयाब रहा। मेरा बेटा जन्म से अंधा था और वह आज पहली बार आंख खुला है।

कहानी का उद्देश्य (Moral of This motivational Story)

दोस्तों इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हम सबको कभी भी किसी के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं मिलने से पहले किसी के बारे में कुछ भी नहीं सोचना चाहिए, क्या पता उसका कुछ मजबूरी रही होगी इस वजह से वह ऐसा कर रहा होगा। इसीलिए उसके बारे में सोचने से पहले उसकी मजबूरी के बारे में एक बार जरूर सोच लेना चाहिए।

आप के लिए आर्टिकल- इस वजह से ब्वॉयफ्रेंड होते हुए भी दूसरे लड़कों पर लाइन मारती हैं लड़कियां

3- एक कांटे वाले जादुई पेड़ की कहानी (The story of a thorn magical tree)

Stories

एक जंगल के किनारे दो भाई रहते थे और दोनों एक दूसरे को बहुत प्यार करते थे। बड़े भाई अपने छोटे भाई के लिए बहुत मायने रखते थे। दोनों जो भी करते थे एक साथ करते थे।

एक दिन, बड़े भाई जलाऊ लकड़ी लाने के लिए जंगल गए हुए थे और वह एक पेड़ के बाद एक पेड़ काटते चले जा रहे थे तभी उनके सामने एक जादुई पेड़ आया और वह जादुई पेड़ ने उनसे कहा, अरे सर जी आप मुझे घायल करने के लिए इतने उतावले क्यों हो रहे हो, कृपया मेरी शाखाओं को मत काटिए। यदि आप मुझे बख्शते हैं, तो मैं आपको अपना स्वादिष्ट सेब दूंगा। '

बड़े भाई ने सहमति व्यक्त की लेकिन पेड़ ने उसे जो सेब दिए, उसकी संख्या से वह निराश थे यानी वो और ज्यादा सेब खाना चाहते थे। लालच उन्हें अपने कब्जे में ले चुका था इसीलिए उन्होंने उस पेड़ को धमकी दी कि अगर तुम मुझे और सेव नहीं दोगे तो में पूरे पेड़ को काट दूंगा। उसके बाद जादुई पेड़ गुस्से से तिलमिला उठा और बड़े भाई पर सैकड़ों छोटे छोटे कांटो की बौछार की। इससे बड़े भाई पूरी तरह से घायल हो गए और दर्द से कराते हुए जमीन पर लेट गए।

बड़े भाई को घर से निकले हुए काफी देर हो चुका था इसीलिए छोटा भाई चिंतित हो गया और उसके मन में कई तरह के डरावने ख्याल आने लगे थे। कुछ देर इंतजार किया फिर भी बड़े भाई घर नहीं लौटे उसके बाद बड़े भाई की तलाश में जंगल निकल पड़ा। उसके बाद उसने अपने भाई को जख्मी हालत में पाया उनके शरीर में सैकड़ों कांटे घुसे हुए थे।

वह अपने भाई के पास गया और प्रत्येक कांटा को श्रमसाध्य प्रेम से हटा दिया। शरीर से सारे कांटे हटने के बाद बड़े भाई को थोड़ा आराम महसूस हुआ इसीलिए वह खड़े होकर जादुई पेड़ के साथ बुरा व्यवहार करने के लिए माफी मांगे। पेड़ ने बड़े भाई के दिल में बदलाव देखा और उन्हें माफ कर दिया और उन्हें सभी स्वादिष्ट सेब दिए, जिनकी उन्हें कभी भी जरूरत पड़ सकती थी।

कहानी का उद्देश्य (Moral of This inspirational Story)

जिंदगी में हमेशा अनुग्रहकारी और दयालु होना चाहिए क्योंकि हमेशा दयालु व्यक्ति को ही पुरस्कृत किया जाता है।

ये आपके लिए- 10 Benefits of Drinking Hot Water in Hindi, गरम पानी पीने के फायदे

Motivational Story in hindi  For Students:Motivational Story in hindi  For Students

1- एक लालची आदमी की कहानी (The story of a greedy man)

यह एक बहुत ही लालची अमीर आदमी की कहानी है। एक दिन एक परी उड़ते हुए कहीं जा रही थी। तभी उसके बाल एक पेड़ के शाखाओं में फंस गया। उसी पेड़ के नीचे से वह लालची अमीर आदमी गुजर रहा था उस परी ने उस अमीर आदमी से मदद मांगी। लेकिन वह अमीर आदमी मदद के बदले एक वरदान देने की बात कही जिसे वो परी स्वीकार कर लिया।

वह अमीर आदमी वरदान में मांगा की, 'मैं जो भी छूगा वह सोने में बदल जाना चाहिए', दर्द से कराह रही परी उसे वह वरदान दे दिया।

उसके बाद लालची व्यक्ति वरदान के बारे में बताने के लिए दौड़ते हुए अपने घर जा रहा था तभी रास्ते में उसे जो भी पत्थर और कंकड़ मिलते थे उन्हें छू कर सोने में परिवर्तन कर देता था। जब वह घर पहुंचा तब उसकी बेटी दौड़ते हुए उसकी की तरफ आई तब वह लालची आदमी अपनी बेटी को गले लगा लिया। उसके बाद जब वह नीचे देखा तब उसकी बेटी सोने में तब्दील हो चुकी थी।

उसके बाद उस लालची आदमी को अपनी मूर्खता का अहसास हुआ और निकल पड़ा उस वरदान को वापस उस परी को लौटाने के लिए।

कहानी का उद्देश्य (Moral of This inspiration Story):

हमें लालच हमेशा एक पतन की ओर ले जाता है इसलिए कभी भी लालच नहीं करना चाहिए।

ये आपके लिए- आंवला के फायदे, आंवला का नियमित सेवन से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

2- अंडे, आलू और चाय पत्ती की कहानियां
l Story in hindi for Students

इस कहानी के माध्यम से हम आपको यह बताने की कोशिश किए हैं कि विभिन्न लोगों द्वारा प्रतिकूल परिस्थितियों को कैसे पूरा किया जाता है। प्रिया के पिता उबले पानी से भरे तीन अलग-अलग बर्तनों में एक अंडे, एक आलू और चाय पत्ती डाल दिए उन्होंने प्रिया को 10 मिनट तक बर्तनों पर नजर रखने के लिए कहा।

जब 10 मिनट पूरे हो गए उसके बाद उन्होंने प्रिया को उन बर्तनों से आलू, अंडे और चाय की पत्तियों को निकाल कर छीलने के लिए कहा। प्रिया हैरान थी इसीलिए उसने अपने पिता से इसकी वजह पूछा।

उसके बाद उसके पिता ने उसे बताया आलू, अंडा और चाय उबले पानी के बर्तन में समान स्थिति में थे फिर भी देखो कैसे अलक अलग तरीके से प्रतिक्रिया दी है। आलू अब नरम है, अंडा अब कठिन है, और चाय ने पानी को बदल दिया है। हम सभी इन वस्तुओं की तरह हैं। इसीलिए हमें भी परिस्थितियों के हिसाब से हमें ढालना चाहिए। तब जाकर हम जीवन में जितने भी कठिन परिस्थिति आएंगे उन सब का  डटकर सामना कर पाएंगे।

6- एक हाथी की कहानी (Story of an elephant)
Story of an elephant

एक दिन एक लड़का स्कूल जा रहा था तभी उसने देखा सड़क के किनारे एक विशालकाय हाथी को एक पतली रस्सी से बांधकर रखा गया है। उस लड़के ने सोचा अगर यह हाथी चाहेगा तो इस रस्सी से वह आसानी से आजाद हो पाएगा फिर भी वह किसी कारण से ऐसा नहीं कर रहा है।

इस सवाल का जवाब पाने के लिए हाथी के पास खड़े उस ट्रेनर के पास जाकर उस लड़के ने पूछा यह हाथी वहां क्यों खड़ा है ? ये क्यों वहां से भागने की कोशिश नहीं कर रहा है जिस रस्सी से उसे बांधा गया है उसे यह हाथी आसानी से तोड़ सकता है।
उसके बाद उस ट्रेनर ने उसे बताया जब हाथी छोटे होते हैं तब उन्हें इस तरह की एक रस्सी से बांधा जाता है जिसे वह उस समय में नहीं छोड़ पाते। धीरे-धीरे जब वह बड़े होते हैं तब उन्हें विश्वास हो जाता है कि वह इस रस्सी को कभी नहीं तोड़ पाएंगे इसलिए वह विशाल काया होने के बावजूद इस रस्सी को तोड़ने की कोशिश नहीं करते।

कहानी का उद्देश्य (Moral of This motivational Story):

हाथियों की तरह, हममें से कितने लोग इस विश्वास के साथ जीवन गुजार रहे हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते, सिर्फ इसलिए कि हम इससे पहले एक बार असफल हुए थे?

विफलता सीखने का हिस्सा है; हमें जीवन में कभी भी संघर्ष नहीं छोड़ना चाहिए। यह था इस कहानी का उद्देश्य।

ये आपके लिए- English Kaise Sikhe- इन 7 तरीकों से आसानी से बिना कोर्स किए सीखो अंग्रेजी बोलना

Top 2 Inspirational Short Stories:

Inspirational Short Stories

1- एक आदमी अपने 3 साल के बेटे के साथ रहता था और वह आदमी बर्थडे गिफ्ट, क्रिसमस गिफ्ट, न्यू ईयर गिफ्ट आदि बेचा करता था।उसकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी।

एक दिन वह आदमी थका हारा हो कर अपने घर पहुंचा तो उसने देखा उसका बेटा घर में रखे Yellow Wrapping पेपर से एक बॉक्स को पैक कर रहा है। तब वह आदमी सोचा कि ये खेलने के लिए उस बॉक्स को पैक कर रहा है।

इसीलिए वह बच्चे को खूब गाली दी। उसके बाद बच्चा दौड़ते हुए वहां से चला जाता है। अगली सुबह लड़का अपने पिताजी के पास आता है और उन्हें एक गिफ्ट देता है और कहता है 'यह तुम्हारे लिए है पिताजी'।

वह आदमी खुद को काफी लज्जित महसूस करता है क्योंकि वह जिस गिफ्ट के लिए उस लड़के को गाली दी थी वह गिफ्ट उसके लिए उसका बेटा बना रहा था। लेकिन जब वह आदमी उस गिफ्ट को खोल कर देखा तो उस बॉक्स के अंदर कुछ भी नहीं था।

उसके बाद उसने अपने बेटे को गुस्से में कहा 'क्या तुम्हें पता नहीं है जब आप किसी को उपहार देते हो तो अंदर कुछ होना चाहिए'.

 ये आपके लिए- ये है दुनिया के 3 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक

उसके बाद वह लड़का अपने पिता की बात सुनकर डर गया और रोने लगा और बोला पापा मैं इस डब्बे के अंदर आपके लिए ढेर सारे प्यार लेकर आई थी। लेकिन जब आप डब्बा खोलें उस समय वह सब उड़ कर चले गए। यह सुनकर वह आदमी भावुक हो पड़ा और अपने बेटे को गोद में उठा लिया।

कुछ दिन बाद जब वह लड़का स्कूल जा रहा था तभी उसका एक सड़क दुर्घटना में उसकी मौत हो गई। उसके बाद वह आदमी अकेला पड़ गया। लेकिन उसके बेटे ने उसे जिस गिफ्ट को दिया था उसे वह आदमी रोज सोने से पहले गले लगाता था और फिर सोता था।

दोस्तों इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हम सब इस दुनिया में कुछ दिनों की मेहमान है इसलिए कभी भी अपनों से दूर नहीं रहना चाहिए और हम सब को अपने परिवार के साथ मिलजुल कर रहना चाहिए।

ये आपके लिए- वायु प्रदूषण से बढ़ रहा है फेफड़े का कैंसर, जान लीजिए फेफड़े कैंसर का लक्षण और ऐसे करें उपचार

2- एक कुत्ते की कहानी (Story of a dog)

एक आदमी अपने कुत्ते के साथ जंगल घूमने गया हुआ था उसी दौरान उसका कुत्ता एक गहरी खाई में गिर जाता है। उसके बाद वह आदमी काफी कोशिश करता है फिर भी उस कुत्ते को वहां से नहीं निकल पाता है। उसके बाद वह फैसला करता है कि उस कुत्ते को वह उस खाई में जिंदा दफन आएगा।
उसके बाद वह उस कुत्ते के ऊपर मिट्टी डालने लगता है जब वह आदमी उस कुत्ते पर मिट्टी डालता था वह कुत्ता उस मिट्टी को नीचे गिरा कर उस मिट्टी के ऊपर चढ़ जाता था। वह शख्स कितने ऊपर से उस कुत्ते के ऊपर मिट्टी डालता था इसीलिए कुत्ते को काफी दर्द होता था फिर भी कुत्ता लड़खड़ाते हुए उठता था यानी वह कभी भी हार नहीं मानता था।

ऐसे ऐसे करके वह आदमी इतने मिट्टी डालता है कि वह खाई फुल हो जाता है और वह कुत्ता वहां से बाहर आ जाता है।

कहानी का उद्देश्य (Moral of This motivational Story):

दोस्तों इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें अपनी जिंदगी में जितने भी कठिनाइयां दुख दर्द आएंगे उन सबके सामने अपने आप को कभी भी कमजोर साबित होने नहीं देना और कोशिश कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए।

अमेरिका को परमाणु हमलें की धमकी देने वाला उत्तर कोरिया,भारत पर क्यों रहता है नरम


दोस्तों आपको हमारी यह कहानियों का श्रंखला अच्छा लगा तो व्हाट्सएप और फेसबुक में अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कर देना।

HINDI STORIES Video- 



No comments