ads

Breaking News

अगर युद्ध हुआ तो चंद मिनटों में मिट जाएगा पाकिस्तान, जानिए दोनों देशों की सैन्य ताकत

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा ?

14 फरवरी को जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले का बदला लेते हुए भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में घुसकर पाकिस्तान के कई आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया। उसके बाद पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारत के अंदर घुसने की कोशिश की तो भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F16 को मार गिराया। तो चलिए जानते हैं भारत और पाकिस्तान की सैन्य ताकत के बारे में।

जानिए भारत और पाकिस्तान की सैन्य ताकत

आपको बता दें ग्लोबल फायर पावर के 2018 के मुताबिक भारत के सामने पाकिस्तान दूर-दूर तक कहीं नजर नहीं आता। ग्लोबल फायर पावर दुनिया भर के देशों की सौम्य ताकत का आकलन करने वाली संस्था है। मौजूदा समय में भारत के पास 13.6 लाख सैनिक हैं जबकि पाकिस्तान के पास 6.37 लाख सैनिक हैं। भारत का रक्षा खर्च 41 खरब 23 अरब रुपये है जबकि पाकिस्तान का महज 7 खरब 81 अरब रुपये है।

अभी भारत के पास 2185 लड़ाकू विमान हैं जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 1281 लड़ाकू विमान हैं। वहीं हेलीकॉप्टर की बात करें तो भारत के पास 720 हेलीकॉप्टर हैं जबकि पाकिस्तान के पास 328 हेलिकॉप्टर हैं। भारत के पास 4426 टैंक हैं जबकि पाकिस्तान के पास 2182 टैंक हैं।

युद्धपोत के मामले में भी भारत पाकिस्तान से काफी ज्यादा आगे है भारत के पास 295 युद्धपोत हैं जबकि पाकिस्तान के पास 197 युद्धपोत हैं। आपको बता दें सैन्य ताकत के मामले में भारत दुनिया में चौथे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान 17वें स्थान पर है इससे पता चलता है कि अगर दोनों देशों के बीच युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा।

No comments