ads

Breaking News

प्लेन क्रैश से कैसे बचे, जान लीजिए प्लेन क्रैश से बचाव के कुछ आसान तरीके

प्लेन क्रैश से कैसे बचे ? आप बखूबी जानते होंगे आजकल ज्यादातर लोग कम समय में एक जगह से दूसरे जगह तक जाने के लिए हवाई जहाज का चयन करते हैं। लेकिन आसमान में उड़ने वाले प्लेन में कभी भी तकनीकी खराबी आ सकती है। ऐसे में जान जाने का खतरा भी बन सकता है। क्योंकि अगर हवाई जहाज से कूद भी ले तो जिंदा बचने का कोई मोका नहीं है। आज हम आपको प्लेन क्रैश के स्थिति में बचाव के कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं।
प्लेन क्रैश से कैसे बचे

नीचे प्लेन क्रैश से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स बताए गए हैं। सफर के दौरान जिनको आपको नियमित फॉलो करना चाहिए (These are some easy ways to rescue from plane crash).

1- प्लेन क्रैश से बचने के लिए अच्छे से कपड़ों और जूतों का चयन करें

हवाई जहाज में सफर करने से पहले ही ऐसे कपड़ों का चयन कर लेना चाहिए जो अगर प्लेन में आग भी लग जाए तो आग से बचाव कर सके। इसके लिए आप कॉटन से बने कपड़े पहन सकते हो और ध्यान देने वाली बात यह है कि फुल बाजू वाले कपड़ों को ही पहनना चाहिए ताकि आग से बचाव में आपको आसानी मिले। साथ ही महिलाएं कभी भी हाई हील पहनकर सफर ना करें।

2- प्लेन क्रैश से बचने के लिए प्लेन में सीट का चयन

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने 2009 में किए एक शोध में पाया कि जो लोग हवाई जहाज के आखिरी हिस्से में होते हैं उनके पास प्लेन क्रैश के स्थिति में दूसरों के मुकाबले बचने की संभावना 67% अधिक होता है। इसलिए सीट चयन करने के समय भी काफी सावधानी बरतनी चाहिए।

3- हवाई जहाज में दी जाने वाली दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक सुने

 में दिए जाने वाले दिशा निर्देश प्लेन क्रैश के स्थिति में आपका जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। क्योंकि प्लेन क्रैश की स्थिति से निपटने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण जानकारी दिए जाते हैं। इसलिए अगर आप अच्छे से दिशा निर्देशों को सुनेंगे तो मुश्किल घड़ी में उसे अमल में ला पाएंगे। साथ ही एक किताब भी दी जाती है उसे अच्छे से पढ़ ले।

4- कम साउंड में गाना सुने

यह तो आम बात है कि बोरियत महसूस होने पर लोग गाना सुने लगते हैं। गाना सुनना सही बात है लेकिन तय आयतन में गाना सुनना चाहिए क्योंकि एमरजैंसी के वक्त दी जाने वाली सूचना को आप सुन सको और वक्त रहते सही फैसला ले सको।

5- दिमाग को शांत रखे और कभी भी ना घबराए

अगर कभी भी प्लेन दुर्घटना का सामना हो भी जाए तो कभी भी ना घबराए क्योंकि आप आसमान में हो और चाह कर भी कुछ नहीं कर सकते। इसलिए कभी भी ना घबराए ताकि सही वक्त पर सही फैसला ले सके।

6- अल्कोहल का सेवन कभी ना करें

ज्यादातर लोग प्लेन में भी शराब का सेवन कर लेते हैं। अगर आप नशे में हो और प्लेन क्रैश हो जाए तो आप कभी भी अपने आप को संभाल नहीं पाओगे ऐसे में जान जाने का खतरा भी बना रहता है।

7- प्लेन क्रैश से बचने के लिए शरीर को ढक ले

प्लेन क्रैश के दौरान ज्यादातर समय में यह देखा गया है कि प्लेन क्रैश होने पर प्लेन में आग लग जाती है। जिस वजह से  प्लेन में बैठे ज्यादातर लोग जल जाते हैं। स्थिति से बचने के लिए आप अपने शरीर को किसी चीज से ढक लें जिससे शरीर में आग ना लग सके और शरीर में किसी तरह की खरोज न आ सके।

दोस्तों यह थी प्लेन क्रैश से बचने के कुछ आसान तरीके। दोस्तों आप लोगों से एक गुजारिश है कि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कर देना और जानकारी कैसी लगी हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताना।

No comments