ads

Breaking News

10 Benefits of Drinking Hot Water in Hindi, गरम पानी पीने के फायदे

10 Benefits of Drinking Hot Water in Hindi, गरम पानी पीने के फायदे
चिकित्सकों को यह कहते आपने जरूर सुना होगा कि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदाई है और हमें स्वस्थ रहने के लिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी हर हाल में पीना चाहिए। लेकिन गरम पानी के फायदे जानने के बाद भी ज्यादातर लोग इसे दरकिनार कर दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिस वजह से लोग कई बीमारियों से ग्रस्त भी हो जाते हैं जैसे कि कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, पिंपल्‍स जैसी कई बीमारियों का सामना हमें करना पड़ता है। हालांकि कई लोग स्वस्थ रहने के लिए नियमित गर्म पानी पीते हैं।


मशहूर आयुर्वेद विशेषज्ञ एवं हेल्‍थ एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी के मुताबिक गर्म पानी का शारीरिक क्रिया को दुरुस्‍त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित गर्म पानी पीने से शरीर अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है। जिस वजह से हमें कई बीमारियों से मुक्ति मिल जाती है। चिकित्सकों के मुताबिक नियमित सुबह गर्म पानी पीने से डाइजेशन ठीक से होता है। हम जो खाते हैं वह अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है। साथ ही शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी ठीक से हो पाता है।

गरम पानी पीने के फायदे( 10 Benefits of Drinking Hot Water)

1- आमतौर पर आपने देखा होगा कई लोगों को उनके शरीर में कई तरह के पेन रहते यदि आप नियमित कम पानी पीते हो तो आप को बड़ी बहन जैसी कोई भी समस्या नहीं होगी।

2-जठराग्नि प्रदीप्त करने में गर्म पानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए आप गर्म पानी को अजीर्ण और अपच की शानदार औषधि भी मान सकते हो।

3- शरीर में होने बाली कई तरह के चर्म रोगों से भी गर्म पानी पीने से निजात मिलता है क्योंकि गर्म पानी ब्‍लड को शुद्ध करता है।

4- बुजुर्गों को होने वाली जोड़ों के दर्द में गर्म पानी वात का शामक होने से बहुत ही फायदेमंद है।
5- चिकित्सकों के मुताबिक गरम पानी रक्त को प्राकृतिक रूप से पतला करने में सक्षम है इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल में यह बहुत ही कारगर साबित होता है।

6- गर्म पानी पीने से शरीर में ऊर्जा पैदा होती है जिस वजह से आप दिन भर कभी भी थकान महसूस नहीं होती और आप हमेशा से तरोताजा रह सकती हो।

7- आपको बता दें गर्म पानी हॉट के मरीज और लकवे के मरीजों के लिए एक वरदान है क्योंकि यह ब्‍लड क्लॉट को घोलता है और धमनियों में क्‍लॉट बनने से रोकता है।

8- गर्म पानी पीने से शरीर में कभी भी कॉप नहीं बन पाता जिस वजह से खांसी और अस्थमा जैसे परेशानियां कभी नहीं आते।

9- गर्म पानी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मात्रा में बढ़ जाता है जिस वजह से हमें एलर्जी वाले रोगों में जैसे साइनसाइटिस में फायदेमंद है।

10- गर्म पानी पीने से जल्दी बुढ़ापा कभी नहीं आता।

11- गरम पानी नियमित पीने से चेहरे पर पढ़ने वाले दाग और धब्बे से भी छुटकारा मिल जाता है।

12- बालों की समस्या से भी गर्म पानी काफी मात्रा में लाभदाई है जैसे कि बालों में डेंड्रफ हो जाना, बाल झड़ने लगना और जवानी में सफ़ेद हो जाना इन सभी परेशानियों के लिए गरम पानी को श्रेष्ठ टॉनिक माना जाता है।

More Article For You:

1- आंवला के फायदे, आंवला का नियमित सेवन से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा.

No comments