ads

Breaking News

English Kaise Sikhe- इन 7 तरीकों से आसानी से बिना कोर्स किए सीखो अंग्रेजी बोलना

English Kaise Sikhe ? इस सवाल का जवाब अक्सर हर शख्स के मन में आता है। लेकिन आपको बता दें हम अंग्रेजी को जितना कठिन समझते हैं वह उतना कठिन है ही नहीं। आप अंग्रेजी को 3 से 4 महीनों के अंदर आसानी से सीख सकते हो वह भी बिना कोर्स किए यानी घर बैठे बैठे।लेकिन अंग्रेजी सीखने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स फॉलो करने होंगे। आइए जानते हैं उन तरीकों को।
English kaise sikhe

पहले समझते हैं अंग्रेजी सीखना क्यों है जरूरी

कई सालों तक भारत पर शासन करने के बाद अंग्रेज तो चले गए लेकिन अपने पीछे अंग्रेजी छोड़ गए। इसीलिए तो आजकल भारत में अंग्रेजी सीखने और बोलने का होड़ मची हुई है। आजकल चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट हर जगह अंग्रेजी बोलने वाले को ही पहली प्राथमिकता दी जाती है। इसीलिए अंग्रेजी बोलना अवश्यकताओं में शामिल हो गया है। लेकिन कुछ लोगों के पास वक्त नहीं होता कोचिंग जाने के लिए इसीलिए वह अंग्रेजी सीख नहीं पाते। लेकिन आपको बता दें अंग्रेजी सीखना बहुत ही आसान है इसको बिना कोर्स किए भी सीखा जा सकता है। हालांकि थोड़ा समय लग सकता है लेकिन घर बैठे बैठे भी अंग्रेजी सीखी जा सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें नियमित फॉलो कर के आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हो। आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स।

इन 7 तरीकों से आप बिना कोर्स किए भी सिख सकते हो इंग्लिश

1-अंग्रेजी गानों को सुनो

आप थोड़ा सोचो क्या आपको किसी ने आप की मातृभाषा बोलने का सिखाया था। नहीं ना फिर भी आप उस भाषा को कैसे सीखे ? इसका उत्तर है सुन सुनकर। हम बचपन से ही उसी भाषा को सुनते आ रहे थे इसीलिए जब बोलने का समय आया तो उसी भाषा को बोलने लगे। उसी भाषा को बोलने में हमें परेशानी नहीं हुई। इसी तरह यदि आप नियमित सुबह और शाम एक से दो घंटा अंग्रेजी गानों को सुनते हो तो धीरे-धीरे करके उसे समझने लगोगे और धीरे-धीरे आपको बोलने का आदत लग जाएगा।

2-ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी फिल्म या वीडियो देखो

गीत सुनने के साथ साथ आप वीडियो भी देखा करो ताकि आप समझ सको कि आखिर अंग्रेजी बोला कैसे जाता है।आजकल यूट्यूब में लोग अंग्रेजी में ट्रैवलिंग वीडियो बनाते हैं। उसे देखना शुरु करो ताकि वह जिस चीज को दिखा रहे होंगे उसे देख कर आपको अंग्रेजी बोलने में आसानी होगी और जल्दी समझ में भी आएगा। शुरुआत में समझने में परेशानी आ सकता है लेकिन आस्ते आस्ते परेशानी दूर हो जाएगी। लेकिन ज्यादातर वीडियो आप भारतीयों के अंग्रेजी वीडियो देखोगे तो उनकी आओ भाव से भी समझ जाओगे।

3-बचपन में मातृभाषा को जैसे पढ़ना और लिखना सीखे थे उसी तरह अंग्रेजी को भी सीखो

जिस तरह हम बचपन में किसी भाषा को सीखने और पढ़ने की कोशिश किए थे उसी तरह अंग्रेजी को भी सीखो। शुरुआत शुरुआत में गलतियां होंगे लेकिन कुछ दिन बीत जाने के बाद पूरी तरह से अंग्रेजी सीख जाओगे।

 4-अंग्रेजी में ट्रांसलेट कभी ना करें

जब भी आप अंग्रेजी बोलने वाले व्यक्तियों के साथ बात करोगे तब आप कभी भी उनकी बातों को ट्रांसलेट ना करें ना ही अपनी भाषा को ट्रांसलेट करके उन्हें कहें। यदि ट्रांसलेट करके किसी के साथ बात करते हो तो आपकी अंग्रेजी कभी सही नहीं होगी।

5-नियमित अभ्यास करो

कहते हैं ना दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे प्रेक्टिस करके हासिल नहीं किया जा सकता। अंग्रेजी तो सिर्फ एक भाषा है। इसीलिए आप अकेले में जितना ज्यादा हो सके उतना अंग्रेजी बोलने का प्रेक्टिस करो। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि कभी भी अंग्रेजी को मन में ना गुनगुनाए यानी अंग्रेजी को जितना जोर जोर से बोलोगे उतना ही अच्छा होगा।

6-रोज डिक्शनरी पढ़ो

किसी भी भाषा को बोलने के लिए वोकैबुलरी सीखना अति आवश्यक होता है। आप प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा डिक्शनरी में समय बिताओ ताकि आप नई-नई शब्द सीख सको और अंग्रेजी बोलने के समय उन्हीं शब्दों को प्रयोग करो।

7-नई-नई चीज को अंग्रेजी में सोचो

यदि आप फ्री हो या फिर बॉस, ट्रेन में सफर कर रहे हो तो किसी चीज को लेकर अंग्रेजी में सोचो। सोचने में दिक्कत आएगी लेकिन यकीन मानो एक दिन देखना आपको अंग्रेजी बोलने में कोई परेशानी नहीं होगी।

दोस्तों यह थे अंग्रेजी सीखने के कुछ आसान तरीके उम्मीद है अब तो आपको English Kaise sikhe इसका उत्तर मिल गया होगा।

वायु प्रदूषण से बढ़ रहा है फेफड़े का कैंसर, जान लीजिए फेफड़े कैंसर का लक्षण और ऐसे करें उपचार




No comments