ads

Breaking News

ये है दुनिया के 3 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक

ये है दुनिया के 3 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक
दुनिया के ३  सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक
अगर आरामदायक और सबसे सस्ती ट्रांसपोर्ट की बात की जाए तो सबसे बेहतर रेल यातायात को ही माना जाता है। दुनिया की 90 प्रतिशत आबादी ट्रेन में ही सफर करना पसंद करती है। जिस तरह दुनिया भर में कई ऐसी खतरनाक जगह है जहां जाने के लिए इंसान के अंदर वाकई काफी हिम्मत की जरूरत होती है उसी तरह दुनिया में कई बेहद डरावने और खतरनाक रेलमार्ग भी हैं जिनमें सफर के दौरान लोगों का कलेजा मुंह तक आ जाता है। परंतु ऐसे रेल मार्गों का भी अपना अलग ही रोमांच होता है। आज हम आपको दुनिया में मौजूद तीन सबसे खतरनाक और अजीबो-गरीब रेल मार्गों के बारे में बताने वाले हैं।

1- ट्रांस साइबेरियन रेलवे, रूस

दुनिया की सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक लिस्ट में सबसे ऊपर रूस में मौजूद ये रेलवे ट्रैक आता है। आपको बता दें रूस में मौजूद ये रेलमार्ग दुनिया की सबसे लंबी रेल मार्गों में से एक है। करीब 9289 किलोमीटर तक फैला ये रेलमार्ग रूस, जापान, मंगोलिया, चीन और उत्तर कोरिया को एक दूसरे के साथ जोड़ता है। इस रेल मार्ग का निर्माण कार्य 1891 में शुरू हुआ था जो आज तक चल रहा है। क्योंकि रूस सरकार लगातार इस रेलमार्ग को किसी न किसी देश के साथ जोड़ने में लगा रहता है।

2- ट्रेन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटीना

अर्जेंटीना में बसा ये रेल मार्ग रोमांच पसंदीदा लोगों को काफी भाती है। क्योंकि ये रेलमार्ग समुद्र तल से 13850 फिट ऊंचाई पर मौजूद है और 224 किलोमीटर तक फैला हुआ है। इस रेल मार्ग से गुजरने वाली ट्रेन को 21 पहाड़, 29 ब्रिज और 13 पुल को पार करना पड़ता है। इस रेल मार्ग का निर्माण कार्य 1960 में पूरा हुआ था।

3- पामबन ब्रिज, इंडिया

6776 फिट लंबा ये रेलमार्ग दुनिया के सबसे कठिनाई भरे रेल मार्ग सूची में पहले नंबर पर आता है। समुद्र तल से अधिक ऊंचाई न होने के कारण इस पुल को खतरनाक समुद्री लहरों का सामना भी समय-समय पर करना पड़ता है।पामबन द्वीप पर बसे ये रेलमार्ग रामेश्वरम शहर को भारत के कई मुख्य शहरों से जोड़ता है। 1911 में इस रेल मार्ग का निर्माण कार्य शुरू हुआ था और 3 साल के अंदर यानी 1914 में ये रेलमार्ग बनकर तैयार हो गया था।

No comments