ads

Breaking News

हेयर टिप्स।Hair Tips in Hindi। इस तरह करें बालों की देखभाल जिंदगी भर रहेंगे चमकदार


हेयर टिप्स।Hair Tips in Hindi।Hair Care in Hindi। बालों की देखभाल आइए जानते हैं




हेयर टिप्स- बाल हमारी खूबसूरती का एक बहुत बड़ा हिस्सा है। आप कितने भी तैयार हो जाओ, लेकिन आपके बाल रूखे, पतले या बिखरे हुए हैं तो आप कभी भी खूबसूरत नहीं दिख सकते। आजकल के युवा पीढ़ी बालों की समस्या से काफी मात्रा में जूझ रहे हैं, लेकिन समस्या शुरू होने से पहले ही तैयारी कर ली जाए तो समस्या आएगा क्यों। ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि पुरुषों के दिन में 60 से 70 और महिलाओं के 100 से 130 तक भी बाल झड़ रहे हैं तो उसे सामान्य(Normal Hair fall) माना जाता है।

हेयर टिप्स।Hair Tips in Hindi।Hair Care in Hindi। बालों की देखभाल

बालों की देखभाल कैसे करें: अपने बालों की अच्छी देखभाल और सेहत के लिए सबसे पहला और जरूरी नुसखा डाइट है जो हमारे बालों की जड़ों को ताकत देता है जिससे हमारे बाल मजबूत, घना, चमकदार रहते हैं और आसानी से झड़ते नहीं है।

आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ हेयर टिप्स बताएंगे जिन्हें आपको अवश्य अपनाना चाहिए ताकि जिंदगी भर आपके बाल मजबूत, लंबा, घना और चमकदार बने रहे।

हेयर टिप्स 1- बालों की सफाई पर दिए ध्यान

सबसे पहले बालों की सफाई पर खास ध्यान दें। गर्मी के दिनों में पसीना, धूल, मिट्टी ज्यादा होता है इसीलिए हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों को धोना चाहिए। वहीं सर्दी में हफ्ते में एक बार शैंपू करें और एक बार सिर्फ हल्के गर्म पानी से बालों को धो दें।

ऐसा करने से आपकी सिर की त्वचा साफ रहेगी और सिर की त्वचा में जो नेचुरल ऑयल बनता है वह नीचे के बालों तक पहुंचकर बालों को सूखने से बचाता है। जिन लोगों के बाल सूखते हैं वह 1 सप्ताह में एक बार शैंपू करके हफ्ते में दो बार सिर्फ हल्के गर्म पानी में सिर को धो ले। जिससे बाल सुखना काफी हद तक काम हो जायेंगे।

हेयर टिप्स 2- बालों में डैंड्रफ को कम करने के तरीके

जिन लोगों को हल्की डैंड्रफ की समस्या रहती है वह 1 लीटर पानी में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों को भिगोए।फिर सिर्फ हल्के गर्म पानी से सिर को अच्छे से धो लें। इससे सिर भी साफ रहेगा और डैंड्रफ भी कंट्रोल में आ जाएगी।

हेयर टिप्स 3- शैंपू के बजाए साबुन यूज करना है ज्यादा लाभदाई

आपको बता दें 2009 में हुए एक श्रोध में पता चला है कि बालों को धोने के लिए साबुन यूज करना ज्यादा लाभदाई होता है। बता दें साबुन तेलों को मिलाकर बनाया जाता है और बालों को कम नुकसान पहुंचाता है, लेकिन साबुन यूज करने में एक प्रॉब्लम है कि साबुन खारे पानी (Hard Water) में फट जाता है और वालों पर जम जाता है। इस वजह से यदि आपके शहर का पानी मीठा या सॉफ्ट वॉटर है तो सिर धोने के लिए साबुन का यूज करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है इससे बाल कम सूखेगे, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आपके शहर का पानी खारा है तो आप एक अच्छा शैंपू चुनकर यूज कर सकते हो शैंपू से बालों को धोने के लिए बेबी शैंपू या बहुत माइल्ड शैंपू (Mild Shampoo) यूज़ करना चाहिए।
बेबी शैंपू में हार्मफुल केमिकल जैसे सोडियम नाइट्रेट सल्फेट, फरमान डी हाइट, सोडियम क्लोराइड और खुशबू देने वाले केमिकल कम डाली जाती है। आपके बाल अचानक झड़ना शुरू हो जाए तो सबसे पहले आपको अपना शैंपू बदलना चाहिए। शैंपू में इतने केमिकल होते हैं कि कभी-कभी शैंपू के केमिकल की वजह से अचानक आपके सिर की त्वचा खराब हो जाते हैं और अचानक बाल लगातार झड़ने लगते हैं।
आज से 20 से 40 साल पहले हमारे भारत देश में सब लोग सिर धोने के लिए रीठा, शिकाकाई आदि का इस्तेमाल किया करते थे। आज कल भी यदि आप इन को व्यवहार करना चाहोगे तो इससे अच्छा कोई हो ही नहीं सकता।

हेयर टिप्स 4- तेल लगाने के तरीके

आपको बता दें हेयर कंडीशनर में तेल के साथ-साथ बालों को सॉफ्ट या मुलायम करने वाले केमिकल होते हैं। यदि आप बालों को नेचुरली कंडीशनल करना चाहते हो तो सिर धोने के बाद हाथ में एक से दो ड्राप नारियल तेल या ओलिव आयल ले उसे गिले पानी में अच्छी तरह से लगा ले और फिर एक बार बालों को हल्के गर्म पानी में धोले आपके बाल सीधे हो जाएंगे, सुलझ जाएंगे और अच्छे दिखेंगे।

जो लोग अपने बालों में हेयर ड्राई लगाते हैं उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि हेयर ड्राई में अमोनिया ना हो, अमोनिया से पहले ब्लीच होते हैं फिर उनके ऊपर आपके ड्राई का कलर चढ़ता है। इससे बाल बहुत ज्यादा खराब होते हैं। फिर उन डैमेज बालों को ठीक करने के लिए हम लोग हजार हजार रुपए के हेयर कंडीशनर और तरह-तरह के क्रीम लगाते हैं। जिस वजह से बहुत ज्यादा पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं और बाल कभी ठीक नहीं होते।

आइए जानते हैं कुछ और हेयर टिप्स। Simple hair care Tips in Hindi and Hair Tips in Hindi।

  1. बालों को गर्मी के मौसम में ठंडे पानी से और सर्दी के मौसम में हल्के गर्म पानी से धोना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी बालों के केराटिन(Keratin) को खराब कर लेता है।
  2. हेयर ड्राई और हेयर आयन का यूज हर दिन नहीं करना चाहिए। इससे धीरे-धीरे बाल कमजोर हो जाते हैं।
  3. बालों को सुलझा ने के लिए हमेशा मोटी दाढ़ी वाली कंगी का उपयोग करें इससे बाल कम टूटेंगे।
  4. अपनी कंगी और ब्रश अच्छी से अच्छी क्वालिटी का खरीदे। ज्यादा आयन के ब्रश और कंगी बालों में लगाने से पहले तो सिर की त्वचा डैमेज होती है फिर रगड़ ने से बाल टूटते हैं।
  5. कई लोग मेटल का ब्रश या कंगी व्यवहार करने लगते हैं जिससे सेंसिटिव होकर सिर के स्किन में खुजली होने लगती है। इसीलिए मेटल की कंगी और ब्रश का इस्तेमाल ना करें तो अच्छा होगा।
  6. अपनी कंगी और ब्रश को किसी और को इस्तेमाल करने ना दे। एक दूसरे के कंगी या ब्रश इस्तेमाल करने से जुए, फंगल इनफेक्शन, डेड ड्रॉप और बैक्टीरियल इनफेक्शन एक दूसरे से फैल जाते हैं।
  7. जिनके बाल लंबे हैं उन्हें हर 2 महीने में नीचे से अपनी दो मुंहे बालों को एक या दो मीटर काट लेना चाहिए।
यह थे कुछ हेयर टिप्स(Hair Tips) यानी कि बालोंं की देखभाल जिसे हमें नियमित रूप से फॉलो करना चाहिए।

More latest News Pls Vist-The Times of Hindustan


1 comment: