ads

Breaking News

आंवला के फायदे, आंवला का नियमित सेवन से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

आंवला के फायदे, आंवला का नियमित सेवन से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

प्रकृति ने हमें कई तरह के फल दिए हैं उनमें से आंवला भी शामिल है। आंवला एकलौता ऐसा फल है जिस के फायदे अनेक हैं। नियमित आमला का सेवन करने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आंवला एक ऐसा फल है जिसमे प्रचुर परिमाण में विटामिन-सी, आयरन, और कैल्शियम मिलता है। यही कारण है आंवला को सेहत के लिए सबसे लाभदायक फल माना जाता है।
आंवले को आप जैसे चाहो वैसे खा सकते हो। कई लोग तो आंवले का मुरब्बा खाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोगब आंवले का जूस बना कर पीते हैं साथी कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आमले का, चटनी या अचार बनाकर रोटी के साथ खाते हैं। सर्दियों के मौसम में आंवला शरीर को कई तरह के फायदा पहुंचाता है उनमें से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है शरीर में गर्माहट बनाए रखना। साथ ही सर्दियों में होने वाले कई तरह के बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आंवला के फायदे (Benefit of Amla)

1-आप सब तो जानते ही होंगे आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इस कारण शरीर में इम्युनिटी पावर बचाए रखने या मजबूत करने में आंवले का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रहता है। इसीलिए चिकित्सक भी समय-समय पर जिनके शरीर में इम्यूनिटी पावर कम होता है उन्हें आंवला सेवन का सलाह देते हैं।

2- बालों के लिए काफी फायदेमंद है अमला। बाल झड़ना, दो मुहे बाल, डैंड्रफ, खुजली आदि के समस्या के लिए आंवला का प्रयोग किया जाता है। आंवले में विटामिन सी होता है इस वजह सेे अमले को बालों के जड़ पर लगाने से इन सारी समस्या तथा बालों में कभी इंफेक्शन नहीं होते।

3- आंवले में मौजूद विटामिन सी दिल के लिए काफी लाभदाई है। जिन लोगोंं को बेड कोलेस्ट्रोल की समस्या है उनके लिए तो आमला एक वरदान की तरह है।

4- हमारी त्वचा की खूबसूरती को बचाए रखने के लिए आंवले में कई तरह के गुण होता है। त्वचा पर आंवला लगाने सेे कभी भी झुर्रियां की समस्या नहीं होती। आंवला हमारे त्वचा का चमक बनाए रखने में सक्षम है। कई महिलाएं ऐसे भी होते हैं जो नियमित दही में आंवले का पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगा है। जिससे चेहरे में चमक बनी रहती है।

5- आपको बता दें हमारे शरीर पर मौजूद फ्री रेडिकल्स शरीर के अंदर कई तरह की समस्या पैदा करते हैं। जैसे इम्यूनिटी सिस्टम पर बुरा असर डालना साथ ही शरीर के अंदर सूजन पैदा करने में भी फ्री रेडिकल्स का ही हाथ रहता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी आंवले में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज कर शरीर की सूजन को दूर करने में काफी मात्रा में सक्षम है।

यह थे आंवला के कई फायदे। लेकिन आपको बता दें इसके अलावा भी यदि आप नियमित आंवला का सेवन करते हो तो और भी कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हो। इसलिए हमारी सलाह यह रहेगी कि आप सुबह शाम आंवला जूस का सेवन करो ताकि आपकी शरीर हमेशा तरोताजा रहे।


No comments