ads

Breaking News

Life Changing Tips In Hindi। भगवान श्री राम की यह बात आपकी जिंदगी बदल देगी


आप सब को तो पता होगा हम दिवाली क्यों मनाते हैं। इस दिन भगवान राम रावण को मार के 14 साल बनवास काट के अयोध्या वापस आए थे। बहुत से लोग डिबेट करते हैं रामायण के ऊपर ये हुआ था ये रामायण में नहीं हुआ था। लेकिन आपको बता दें कोई भी धर्म लड़ने के लिए नहीं होता। धर्म तो सीखने के लिए होता है।

दिवाली पर हमें यह देखना चाहिए कि हम इस दिन क्या सीख सकते हैं। भगवान राम की जिंदगी से उनकी उस पर्सनैलिटी में से जो एक परफेक्ट लीडर था, परफेक्ट गुरु था, एक परफेक्ट बेटा था, एक परफेक्ट पीता था, एक परफेक्ट राजा था, उनकी इन्हीं क्वालिटी में से अगर आप एक चीज एक क्वालिटी आपने सीख ली तो आप अपनी पूरी लाइफ को मीनिंग फुल बना सकते हो। इतनी इंर्पोटेंस होती है यह लर्निंग।

एक बड़े राजा का बेटा जो गुरुकुल से अपनी पढ़ाई पूरी करके वापस आया था, जिसकी अभी नई नई शादी हुई थी, जिसकी प्रजा मन ही मन में उसे राजा मान चुकी थी, वह लड़का सारा राजपाट छोड़कर 14 साल के लिए जंगल में बनवास काटने के लिए इसीलिए चला गया था ताकि उसके पिता ने जो उसकी सौतेली मां को वचन दिया था वह ना टूटे, लेकिन आज के दिनों में तो लोग खुद के भी वादों को पूरा नहीं कर पाते वह दूसरों को दिए बातों को क्या पूरा करेंगे। यह बात हमें सीखनी चाहिए भगवान राम से।

श्री राम ने हमेशा अपना हर वादा निभाया और हमेशा वचनबद्ध रहे। वह अपनी मर्यादा के साथ कमिटेड थे, इसीलिए उनको मर्यादा पुरुषोत्तम कहा जाता है। इसीलिए वह 14 साल बनवास में चले गए थे।

क्या वनवास के दौरान उन्हें परेशानी नहीं आई होगी, उन्हें भी परेशानी हुई, लेकिन वह सिर्फ मोटिवेटेड नहीं थी वह कमिटेड भी थी। वह वचनबद्ध थी अपनी प्रजा के साथ और आप यह देखो जब आप कमिटेड होते हो तो आपके साथ जुड़े लोग भी कमिटेड हो जाते हैं, उनकी प्रजा कहती थी हम भी आपके साथ बनवास जाएंगे, हमें यहां नहीं रहना, हमें यह आराम नहीं चाहिए हमें तो राम चाहिए।

वह वचनबद्ध थे अपनी पत्नी के साथ। उस समय पर राजाओं ने कई शादियां करते थे। उस समय राम ने सिर्फ एक शादी की थी वह वचनबद्ध थे और इस वचनबद्ध होने की पावर देखो रावण की शक्ति इतनी थी उसकी सेना इतनी ताकतवर थी वह अपनी कमिटमेंट की वजह से वानरों की सेना के साथ उस युद्ध को जीत गए।

दोस्तों आपको बता दें यदि हमारे देश के कुछ ही लोग अपनी जिंदगी में छोटा सा बदलाव इस दीपावली पर ले आते हैं तो बहुत बड़ा बदलाव देश में देखने को मिलेगा। चाहे कोई छात्र अपनी पढ़ाई कर रहा है, चाहे कोई मजदूर फैक्ट्री में काम कर रहा है, चाहे कोई मंत्री है कुर्सी में बैठकर ऐलान कर रहा है। अगर हर कोई अपनी बातों में रहे तो सोचो कितना बड़ा चेंज इस देश में आएगा। आपको बता दें जरूर रामराज्य वापस आएगा।

No comments