ads

Breaking News

Netflix क्या है ? क्या Netflix फ्री है

आज हम जानेंगे नेटफ्लिक्स के बारे में। नेटफ्लिक्स इस नाम को आप बहुत बार सुना होगा। आसान शब्दों में कहे तो नेटफ्लिक्स एक वीडियो प्लेटफॉर्म है। हूबहू यूट्यूब की तरह ही है, लेकिन दोनों में जो अलग बात है वह है कि आप यूट्यूब में खुद कंटेंट को पब्लिश कर सकती हो, लेकिन नेटफ्लिक्स में आप खुद कंटेंट को पब्लिश नहीं कर सकते।
नेटफ्लिक्स क्या है ? क्या Netflix फ्री है
Netflix

आइए विस्तृत में जानते हैं आखिरकार नेटफ्लिक्स है क्या और भारत में कैसे आया।

नेटफ्लिक्स (Netflix) किया है ?

जैसे कि मैं पहले से ही बता दिया हूं नेटफ्लिक्स एक वीडियो प्लेटफॉर्म है। आप नेटफ्लिक्स के वेबसाइट या फिर नेटफ्लिक्स एप डाउनलोड करके लाखों वीडियो देख सकते हो, लेकिन आप यहां यूट्यूब की तरह पब्लिश नहीं कर सकते। आपको बता दें नेटफ्लिक्स अपना कंटेंट खुद बनाती है जिसे हम नेटफ्लिक्स ओरिजिनल नाम से जानते हैं। जैसे कि हाल ही में सीक्रेट गेम आने वाला है, जिसमें सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी लीड रोल निभा रहे हैं।

यदि आपको सीक्रेट गेम देखना है तो आप नेटफ्लिक्स के ओरिजिनल वेबसाइट या फिर एप डाउनलोड करके देख सकते हो। ज्यादातर लोग यह समझते हैं कि नेटफ्लिक्स एक सिनेमा है, लेकिन आपको बता दें नेटफ्लिक्स कोई सिनेमा नहीं है।

Netflix और Youtube में अंतर क्या है ?

जैसे कि आप जानते होंगे यूट्यूब में कोई भी चैनल बनाकर वीडियो पब्लिश कर सकता है। यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, लेकिन नेटफ्लिक्स में आप सिर्फ वीडियो देख सकते हो पब्लिश नहीं कर सकते। नेटफ्लिक्स खुद का कंटेंट बनाता है जिसे नेटफ्लिक्स ओरिजिनल नाम से जाना जाता है।

नेटफ्लिक्स के इतिहास क्या है ?

नेटफ्लिक्स कैलिफोर्निया स्थित एक कंपनी है। जिसे 1997 में Reed Hastings और Marc Ranfolph ने शुरूआत किया था। पहले इए कंपनी किराए में डीवीडी बेचा करती थी। धीरे-धीरे करके इस कंपनी ने यूजर बेस बढ़ा या फिर ऑनलाइन में आया और धीरे-धीरे उन्होंने ऑडियंस बेस बढ़ाते हुए एक वीडियो प्लेटफार्म बनाया। आज यह कंपनी 198 देशों में कंटेन लोगों को प्रोवाइड करती है। इनके 12.50 करोड़ सब्सक्राइबर है और 5 करोड़ यूज़र अमेरिका के है।

जब जियो भारत में दस्तक दिया तब इंटरनेट की जोश देशवासियों में देखने को मिला। जिओ आने के बाद हर कोई 4g सर्विस यूज करने लगे। जिसे देखते हुए 2016 में नेटफ्लिक्स ने भारत में अपना कारोबार बढ़ाने के लिए भारत में भी नेटफ्लिक्स लांच कर दिया और आज के दिनों में नेटफ्लिक्स भारत में भी खुद का कंटेंट बनाना शुरू कर दिया है।

क्या Netflix फ्री है ?

क्या Netflix फ्री है
Netflix
आपको बता दें नेटफ्लिक्स बिल्कुल फ्री नहीं है, लेकिन ट्रेल के तहत आप एक महीने तक इससे फ्री यूज कर सकते हो, लेकिन पहले से ही आपको क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड डीटेल्स देने पड़ेंगे, लेकिन पैसे नहीं कटेंगे। यदि आप 30 दिन के बाद फिर नेटफ्लिक्स यूज करते हो तो पैसे कटेंगे।

नेटफ्लिक्स तीन सब्सक्रिप्शन प्लान प्रोवाइड करता है। एक बेसिक प्लान जो कि ₹500 है महीने का। दूसरा स्टैंडर्ड प्लान जो कि ₹650 है और तीसरा प्रीमियम प्लान जो ₹800 पड़ता है। प्रीमियम प्लान में आप नेटफ्लिक्स के सभी ओरिजिनल कंटेंट के लुप्त उठा सकते हैं।

आपको हमारी यह सलाह होगी कि नेटफ्लिक्स एक महीने के लिए फ्री होता है, इसलिए आप इसका फायदा जरूर उठाएं और यदि आपको नेटफ्लिक्स अच्छा लगता है तो आप आगे सब्सक्रिप्शन प्लान चुन सकते हो।

1 comment: