ads

Breaking News

The mystery of नाइजीरिया, जानकर चौक जाओगे

जहां हमारे देश में कम उम्र में शादी करना और करवाना गैर कानूनी अपराध माना जाता है वही दुनिया में ऐसा कई देश है जहां कम उम्र की लड़कियों के जिंदगी के साथ खेला जा रहा है|उन्हें जबरदस्ती गर्भवती बनाया जा रहा है।चलिए दोस्तों उस देश के बारे में जानने के लिए कोशिश करते हैं जहां ऐसी घिनौना अमानबिय अपराध हो रहे हैं|

आप खुद ही अंदाजा लगाइए जल्दी खेलने कूदने की उम्र में आपकी शादी कर दिया जाती या फिर जबरदस्ती मां बनने के लिए मजबूर कर दिया जाता तो आपको कैसी लगती। आपको पढ़कर अजीब लग रहा होगा ना लेकिन हमारे समाज में कुछ दरिंदे मासूम बच्चों के साथ यह सब कर रहे हैं। जो किसी क्रूर अपराध से कम नहीं है दरअसल नाइजीरिया में चल रही बेबी फॉर्म की बात कर रहे हैं इस देश में बेबी फॉर्म बिना किसी को डरे रोक-टोक के साथ किया जा रहा है। किस देश में यानी नाइजीरिया में इस व्यवसाय को करने वाले लोगों को बेबी फार्मर कहा जाता है।


नाइजीरिया एक ऐसा देश जहां 13 से लेकर 18 साल की उम्र की नाबालिक लड़कियों को जबरदस्ती गर्भवती मां बनने के लिए कही जाती है|फिर इन बच्चों को तीन से चार लाख की रुपए में बेच दी जाती है|जो लोग निसंतान है वह लोग बड़े खुशी के साथ इन्हें अपना लेते हैं लेकिन वह लोग यह भूल जाते हैं कि जिसने इसे पैदा की है वह जिंदा है भी या मर गई है।

 यह बेबी फार्म गैर कानूनी की तरह छुप के हॉस्पिटल और अनाथ आश्रम मैं चलाई जाती है जो कि पुलिस को भी पता नहीं चलता। यहां कम उम्र की लड़कियों को बच्चों को जन्म देने के लिए तैयार किया जाता है|यहां की लड़कियां गरीब होती है नहीं तो गरीब घरों से आई होती है जो गरीबी के कारण इस काम.राजी के लिए राजी हो जाते हैं और जो लड़कियां राजी नहीं होते उन्हें डरा-धमकाकर मना लिया जाता है।

बच्चे को जन्म देने वाले इन लड़कियों ज्यादातर नाबालिक होते हैं|जिनकी उम्र 13 से 18 साल की होती है इस लड़कियां चाह कर भी आवासन नहीं करा सकते क्योंकि नाइजीरिया में अबसन करना गैरकानूनी है इस बात का फायदा बेबी फार्मर उठाते हैं।

आप इसके बारे में क्या सोचते हैं हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताना और अच्छा लगा तो लाइक शेयर एंड फॉलो जरूर करना जय हिंद।

No comments