नए फिल्‍म मेकरों के लिए कारगर साबित होगी पुस्‍तक ‘फिल्म मेकिंग’ :उदय सेनापति

0
737

उदय सेनापति की पुस्‍तक ‘फिल्म मेकिंग’ का हुआ लोकार्पण लेखक उदय सेनापति की पुस्‍तक ‘फिल्म मेकिंग’ का लोकार्पण रविवार को मुंबई के कंट्री क्‍लब में हुआ। इस दौरान फिल्‍म और साहित्‍य जगत के गई जाने-माने लोग मौजूद रहे। पुस्‍तक लोकार्पण समारोह के बाद उदय सेनापति ने कहा कि देश में सिनेमा का आज उत्तरोतर विकास हो रहा है। फिल्‍म निर्माण में अपना करियर बनाने वाले और नए फिल्‍म मेकरों के लिए पुस्‍तक ‘फिल्म मेकिंग’ काफी लाभदायक होगा। वे इस पुस्‍तक के माध्‍यम से फिल्‍म मेकिंग के तकनीकों को आसानी से जान पायेंगे और इसकी मदद से बेहतर फिल्‍म बना भी पायेंगे। वहीं, इस मौके पर हिंदी फिल्म ‘द जर्नी ऑफ़ डायरेक्टर’ का मुहूर्त भी संपन्‍न हुआ

.
इससे पहले उदय सेनापति ने पुस्‍तक लिखने के क्रम में अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि य‍ह पुस्‍तक लिखना कहीं से आसान नहीं था। उनकी कठिन साधना का ही फल है कि आज सबों के समक्ष पुस्‍तक के रूप में है। उन्‍होंने बताया कि पुस्‍तक ‘फिल्म मेकिंग’ में हिंदी फिल्‍म निर्माण से जुड़ी बारिकियों को भी काफी आसानी से समझाया गया है, ताकि लोगों को इसे समझने में कठिनाई ना हो। यह पुस्तक उन लोगों के लिए लाभदायक हो सकती है, जो सिनेमा को अपना व्यवसाय बनाना चाहते है। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा दौर में सिनेमा अपने आप में एक उद्योग है और इस उद्योग के कई झेत्र है। इसलिए इस पुस्‍तक में सिनेमा की हर विधा को बहुत ही सरल तरीके से दर्शाने की भरपूर कोशिश की गई है, जो सिनेमा इंडस्‍ट्री में अपना भविष्‍य तलाशने वालों लोगों के लिए मददगार होगा।


इस कार्यक्रम में जाने माने लेखक माणिक मुंडे, भोजपुरी फिल्म जगत के खलनायक अवधेश मिश्रा, राज प्रेमी, म्यूजिक डायरेक्टर दिलीप सेन ,प्रोड्यूसर राहुल कपूर, पप्पू खन्ना, अलका झा, पुष्पा वर्मा, सनोज मिश्रा, दामोदर राव, रमेश गोयल, अनिल काबरा, अनिल चौरसिया, तृषा खान, चन्दन उपाध्याय, मनोज द्वेदी, अशोक अत्रि, बृजेश पांडेय, अनुज पवार सहित कई अन्‍य दिग्‍गज लोग उपस्थित रहे। सबों ने लेकख उदय सेनापति को पुस्तक के लिए बधाई दी और उनकी तारीफ भी की। सबों का मानना था कि उदय सेनापति की पुस्‍तक ‘फिल्‍म मेकिंग’ आने वाले दिनों में नए फिल्‍म मेकरों के लिए महत्‍वपूर्ण होगी और फिल्‍म निर्माण के क्षेत्र में उनका मार्गदर्शन करेगी।